e-RUPI । E Rupi Kaise Use Hoga?

नमस्कार दोस्तों, आज के एक और ने पोस्ट में आजआप जानेंगे की E RUPI क्या है? e-RUPI कैसे इस्तेमाल करें ? अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी होगी अपनी भाषा में लेना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपकी पूरी मदद करेगा क्योंकि इस आर्टिकल में हमने पूरे डिटेल में बताएं हैं कि e rupi क्या है कैसे यूज करना है कब करना है और कहां मिलेगा और कहीं से इसका इस्तेमाल होगा ।

e-RUPI

जैसा कि आप सभी लोग जानते होंगे कि e-RUPI सोशल मीडिया पर कितना ज्यादा चर्चा हो रहा है या फिर आपने कहीं ना कहीं e-RUPI के बारे में जरूर सुना होगा। और फिर आप के मन में चल रहा होगा आखिर  e-RUPI हाय क्या क्या यह खाने का चीज है या फिर कोई कपड़ा का नाम है या फिर आपके मन में कई प्रकार के सवाल चल रहे होंगे तो आज के इस पोस्ट में इसके पूरी इंफॉर्मेशन आपको मैंने वाली है तो बस आपको करना यही है कि इस आर्टिकल को स्टेप बाय स्टेप देख लेना है। आपको बता दूं  e-RUPI एक e-voucher है जिसे आप QR Code या SMS String based e-voucher भी कर सकते हैं इसे Pm Modi के द्वारा लॉन्च किया गया Digital Payment कैशलेस या SMS String based e-voucher है जो मोबाइल के द्वारा beneficiary उठाया जा सकता है।

E RUPI Kya Hai?

आपको बता दूं कि e-RURI एक QR CODE or SMS String – based e-voucher हैं. सिंपल भाषा में अगर बात करें तो जेसे की आप पेटीएम से या phonepe से पैसा सेंड करते हैं या फिर मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो उस समय आपको एक कूपन मिलता है जिसमें आपको अलग-अलग प्रकार के बेनिफिट देखने को मिलता है और उस voucher के माध्यम से दिए गए सामान को बाय करते हैं उसी को voucher कहा जाता है ।
लेकिन e rupi  मैं आपको जितना भी पैसा मिलेगा वह सरकार के द्वारा पैसा मिलेगा और फिर इसी के माध्यम से आप इन्वेस्ट कर सकते हैं कहने का मतलब है कि आपको सरकार द्वारा जितना भी पैसा मिलेगा वह पैसा based e-voucher रहेगा चाहे आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं और खास बात यह है कि आपको यह बैंक अकाउंट की जरूरत नहीं पड़ने वाला क्योंकि बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको बैंक अकाउंट नहीं है तो भी आप इस e-RURI माध्यम से सरकार द्वारा दिए गए लाभ उठा सकते हैं।

E Rupi Kaise Use Hoga?

मान लीजिये सरकार किसी लाभुक के लिए कुछ स्कीम लांच करती हैं और इसे उस लाभुक तक पोहचना हैं तो अब आसानी से उसे यूज कर सकते हैं सिर्फ उस लाभुक के नंबर पर एक SMS String – based e-voucher भेजेगी यानी QR कोड भेजा जाएगा। और फिर वह किसी भी सेंटर पर जाकर अपना दवाई, गैस या फिर कोई भी स्कीम सरकार के द्वारा चलाई गई लाभ उठा सकते आपको बता दूं कि यह काफी आसान रहेगा जो कि कोई भी व्यक्ति आसानी से यूज़ कर पाएंगे
उदहारण के लिए – मान लीजिये गैस गैस भरने जा रहे हैं तो उस अगर आपके बैंक अकाउंट में कैश नहीं है तो उसके बदले आप E RUPI – QR Code या SMS String – based e-voucher दे सकते हैं। 

E RUPI का Full Form क्या हैं ?

अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपको पता ही होगा कि आज के समय में ऑनलाइन पेमेंट करने वाले कितने ज्यादा प्लेटफार्म अवेलेबल है और ऐसे में यह फीचर हमारे पीएम नरेंद्र मोदी ने लां किया है यह काफी ज्यादा इन एमपी देने वाली है आपको बता दूं कि जब भी आप कोई ऑनलाइन शॉपिंग करते थे या फिर किसी भी प्रकार का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते थे तो उस समय आपको बहुत सारे आप्शन मिल जाते हैं जैसे – Net Banking, Card Payment, Bhim UPI इत्यादि. ठीक उसी प्रकार अब एक नया e rupi लॉन्च हुआ है। तो आपको पता चल गया हैं की e rupi कैसे काम करेगा.
e-Rupi kaise develop huaa?
e-RUPI को The National Payments Corporation of India, (NPCI) has developed the e-RUPI platform on its UPI Platform. के द्वारा developed किया गया हैं. साथ ही collaborating with the Department of Financial Services, Ministry of Health and Family Welfare and National Health Authority.

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने